काली मिर्च से करें ब्लड प्रेशर कंट्रोल, ऐसे करें उपयोग

काली मिर्च से करें ब्लड प्रेशर कंट्रोल, ऐसे करें उपयोग

सेहतराग टीम

आज की बदलती लाइफस्टाइल और रहने के तौर-तरीकों के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गयी है। आज के समय इस बीमारी से कोई अछूता नहीं है, यह बीमारी बुजुर्ग से लेकर युवा वर्ग सबको अपना शिकार बना रही है। अक्सर लोग इसे लेकर गंभीर नहीं रहते हैं। कई लोग तो इसे लेकर लापरवाह भी रहते हैं। अचानक ब्लड प्रेशर का घटना या बढ़ना काफी आपके लिए गंभीर समस्या हो सकती है। धीरे-धीरे यह काफी गंभीर समस्या बनती जा रही है। हर कोई इसके इलाज को लेकर उपाय तलाशते रहते हैं। अगर आप भी किसी उपाय की तलाश कर रहे हैं तो काली मिर्च का उपयोग करें। काली मिर्च ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में कारगर है। आइए जानते हैं कि इसका उपयोग कैसे करें।

पढ़ें- शहद और आंवले के मिश्रण से निखरेगी त्वचा, दूर होंगे दाग-धब्बे, जानें अन्य फायदे

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में फायदेमंद है काली मिर्च-

काली मिर्च हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्या में कारगर हो सकती है। अगर आप इसे खाली पेट खाते हैं, तो इसके कई फायदे मिलते हैं। कालीमिर्च प्लेटलेट्स के साथ मिलकर खून के थक्कों को बनने से रोकने में फायदेमंद हो सकती है, जिससे ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदा मिल सकता है। ब्‍लड प्रेशर के बढ़ने पर एक गिलास पानी में आधा चम्‍मच काली मिर्च पाउडर डालकर पिएं, तो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। काली मिर्च में पाया जाने वाला पाइपराइन ब्लड प्रेशर के लिए लाभदायक माना जाता है।

काली मिर्च के गुण-

काली मिर्च में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, कैरोटिन, थाईमन जैसे तत्व पाए जाते हैं। काली मिर्च के कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। काली मिर्च में पाए जाने वाला पाइपराइन तत्व पाचन को बेहतर बनाने में मददगार हो सकता है। साथ ही पेट की कई बीमारियां ठीक करने में भी कारगर हो सकता है। इतना ही नहीं यह तत्व कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को भी कम करने में मददगार हो सकता है।

पढ़ें- काली मिर्च के गुणों के बारे में जानकर रह जाएंंगे दंग, ठंड के दिनों में ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

काली मिर्च के अन्य फायदे-

  • काली मिर्च मलेरिया, दातों में दर्द, सर्दी-जुकाम और खांसी, पेट में गैस, डिप्रेशन जैसी समस्‍याओं से राहत दिलाने में फायदेमंद हो सकती है।
  • काली मिर्च ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने, पाचन सिस्टम मजबूत करने, दिल और आंत के इंफेक्‍शन में मददगार हो सकते हैं।
  • कब्‍ज और बदहजमी से राहत दिलाने में भी फायदेमंद हो सकती  काली मिर्च।
  • काली मिर्च बवासीर, दमा, तनाव जैसी बीमारियों में भी राहत देने में मददगार हो सकती है।
  • काली मिर्च के नियमित सेवन से इससे शरीर में सेरोटॉनिन हार्मोन बनता है, जो मूड को अच्छा करने में फायदेमंद माना जाता है।

ऐसे करें काली मिर्च का उपयोग-

ब्‍लड प्रेशर के लिए आप एक गिलास पानी में काली मिर्च पाउडर डालें और इसका सेवन करें। साथ ही आप नींबू पानी के साथ काला नमक और कार्ली मिर्च डालकर सेवन कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

पेशाब बार-बार आए या रुक-रुक कर आए तो आजमाएं ये 8 घरेलू नुस्खे

ये वो घरेलु नुस्खे हैं जिनसे आप गैस की समस्या से तुरंत राहत पा सकते हैं

रोज सुबह खाली पेट खाएं भुनी लहसुन, सेहत को होंगे ये दमदार फायदे

शहद और दालचीनी एक साथ मिलाकर खाने से होते है अद्भुत फायदे, जानें किन रोगों में होता है लाभ

कई रोगों का रामबाण इलाज है हल्दी वाला दूध, जानें क्या-क्या मिलते हैं फायदे

सेहत के लिए फायदेमंद अजवाइन के इस्‍तेमाल में जरूरी है कुछ सावधानियां भी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।